Sunday, May 22, 2011

मानव की सेवा.......

मानव  सेवा के लिए तत्पर
जब भी पुकारो , चले आते हो
                  याद है ,
     हम तुम, दोनों साथ साथ थे
      मैंने तुम्हें, उस मानव की सेवा के लिए
                  कहा था .
तुमने साफ इंकार कर दिया था ?
पर क्यों .... 
       क्योंकि.......??????
        वह अपाहिज था ?
         नहीं ??
       तब  समझ आया ,
       जब तुम्हीं  ने कारन बतलाया ,
       अवश्य वह गलत था
               और
        तुम सही , संस्कारी थे !!
इसी तरह चलते रहो , तुम अमित हो
पर फिर  इस व्यक्ति  को समझाने ,
मैं गया था ............
और जवाब मिला था , ....तुम्हें मतलब ??
मैं अवाक् सा रह गया था ,
कि हवन में भी हाथ जलते हैं !!!
        क्या मदद करना अपराध  है ,

 शराब ना पियें !!

शायद , इंसान की फितरत  ही खराब है .
पर ,
फिर भी मैं अनवरत करता रहूँगा ,
सेवा मानव की .......
: डॉ. मुकेश राघव  


                        
                

3 comments:

Smt. Shivangi sharma said...

Dr. Raghav , I have read your number of article in various magazines, but field of poetary was not known to me. You are doing MANAV KI SEVA . Nice poem,I am unable to understand from where you get time for all these things.

मिलन चंगा सिंह " अकेला " said...

डॉ. राघव साहिब , मैं आपके साहित्यिक रूप से भली भांति परिचित हूँ . आपकी कविता " मानव की सेवा " आप पर भी लागू होती है . कितने वर्षों से आप यह ही तो करते आयें हैं . ब्लॉग के साथ दोनों कविताएँ काफी सुंदर लगी .
धन्यवाद .

Smt. Kavita Karan " Vyakool " said...

Dr. mukesh Ji , Nice Blog and poetary too. All the poems were read by me and I could find some gramatic mistakes, may be , because of translation, as writting in Hindi on NET is very difficult. Take care. YAHAN HAVAN MEN BHI HAATH JALTEN HAN.
Thanks